25 से 35 साल के युवा हो रहे हैं हाई बीपी के शिकार, ये है इसका सबसे बड़ा कारण

25 से 35 साल के युवा हो रहे हैं हाई बीपी के शिकार, ये है इसका सबसे बड़ा कारण

सेहतराग टीम 

आज के दौर में जिन युवाओं को चुस्त और दुरुस्त होना चाहिए उस उम्र में वही युवा हाई ब्लड प्रेशर के मरीज बनते जा रहे हैं। ये जानकर शायद आपको हैरानी हो रही है लेकिन आज की मेट्रो सिटी कही जाने वाली सिटीज में ये बात साबित हो रही है। दरअसल इसका कारण उनकी लाइफस्टाइल यानी उनका खान-पान और एक्सर्साइज है। आइए जानें क्या है इसका सच...

पढ़ें- ब्‍लड प्रेशर से जुड़ी ये खास बातें अकसर नहीं जानते लोग

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पिछले दिनों हुई एक स्टडी में सामने आया था कि मेट्रो सिटीज के 22 प्रतिशत यूथ हाई बीपी के बारे में कुछ नहीं जानते हैं जबकि उनमें से अधिकतर में इसके प्राइमरी सिंप्टम्स नजर आने लगे हैं। सबसे खास बात यह है कि हाई बीपी के सिंप्टम्स के बारे में उन युवाओं को नहीं पता है जो हाइली एजुकेटेड हैं और मल्टीनैशनल कंपनीज में काम कर रहे हैं। इनमें से ज्यादतर युवा दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों के हैं और उनकी उम्र 25 से 35 साल के बीच है।

सिटिंग जॉब भी एक वजह-

युवाओं में बढ़ते मोटापे और हानिकारक फैट की वजह डायटीशियन जंक फूड के बढ़े सेवन को मानते हैं। क्योंकि ये फूड कैलरी और ऑइल से भरपूर होते हैं। वहीं सिटिंग जॉब के कारण ज्यादातर युवा हर वक्त बैठे रहते हैं और एक्सर्साइज भी नहीं करते हैं। इस वजह से भी सेहत से जुड़ी समस्या जैसे हाई बीपी की दिक्कत बहुत बढ़ रही है।

पढ़ें- शरीर में मौजूद इस जीन के कारण होता है हाई ब्लड प्रेशर

भारी पड़ रहा अनजान होना-

अगर युवा हाई बीपी के लक्षणों से अनजान बने रहते हैं और गलत खान-पान का रुटीन बनाए रखते हैं तो उन्हें हार्ट प्रॉब्लम्स और किडनी डिजीज का सामना भी करना पड़ सकता है। फिर इन बीमारियों को भी अगर शुरुआती अवस्था में ही ट्रीट ना किया जाए तो ये जानलेवा साबित हो सकती हैं।

ये करें-

वक्त-वक्त पर आपको अपने ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहना चाहिए। ताकि आपको अपनी सेहत के बारे में पता चलता रहे और अपनी डायट को मेंटेन रखने में मदद मिले। साथ ही खुद को फिजिकली ऐक्टिव रखने के लिए योग, डांस, वॉक, जिम जैसी जो भी ऐक्टिविटी आपको पसंद हो, उसमें पार्टिसिपेट जरूर करें।

पढ़ें- डायबिटीज और हाई बीपी के संबंध के बारे में जानें खास बातें

एक्सपर्ट्स से मिलें-

अगर आपको लगता है कि बाहर का खाना-पीना आपकी मजबूरी है तो अपने डॉक्टर या डायटीशियन से मिलकर उन चीजों के बारे में जानें जिन्हें कंज्यूम करने पर आपका फैट कंट्रोल में रहेगा और भूख भी नहीं लगेगी। साथ ही ड्राई फ्रूट्स और दूध को अपनी डायट का जरूरी पार्ट बना लें। ताकि आपका एनर्जी लेवल लो ना महसूस हो।

 

इसे भी पढ़ें-

सही रीडिंग के लिए कम से कम तीन बार जांचे ब्‍लड प्रेशर

बीपी के मरीजों के लिए काम की जानकारियां

ब्लड प्रेशर के मरीज इन लक्षणों को हल्के में न लें, दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।